Breaking

बुधवार, 14 अक्तूबर 2020

ये है दुनिआ की 7 सबसे बड़ी LUXURIOUS CAR कम्पनिए ( Top 7 Most luxurious and richest car companies in the world )

 ये है दुनिआ की 7 सबसे बड़ी LUXURIOUS CAR कम्पनिए ( Top 7 Most Luxurious and Richest Car Companies in the World )

1. TOYOTA 

 
Toyota पुरे दुनिआ की सबसे बड़ी कार कंपनी है और Tesla कंपनी से भी चार गुनी बड़ी है। Toyota शुरुआत 1937 में जापान में हुई थी। Toyota कार और ट्रक्स के साथ साथ कार अस्सेसरीश भी बनता है जैसे इंजिन,कम्प्रेसर और टेक्सस्टाइल मशीनरी। Toyota हाइब्रिड इलेक्ट्रिक वेहीकल ओट हेयड्रोजन फुएल बाजार में भी ग्लोबल मार्किट लीडर है,जिनका कुल शेयर पुरी दुनिआ में 10.24 % है। 
 
Toyota अमेरिका में 1957 में आया था और अकेले US में उन्होंने 3 लाख लोगो को नौकरी दी थी। भारत में भी Toyota की शुरुआत 1997 में हुई थी। Toyota के पूरी दुनिआ में 28 देशो में  53 मैनुफैक्टरिंग प्लान्ट है। Toyota एक मात्र ऐसी कंपनी थी जिन्होंने 2012 में सिर्फ एक साल में 10M  Car बनाई थी। दुनिआ की सबसे Develop कंपनी में Toyota सबसे पहले नंबर पर आती है। इसीलिए लिए ये कंपनी अपनी Research और Development के लिए हर घंटे $1M खर्च करती है। आज Toyota का टोटल Revenue $278B है और अपनी कंपनी के Advertisement के लिए सिर्फ US में ही $1.51B करता है। अब आप सोच सकते हो की यह कंपनी बाकी देशो में कितना खर्च करती होगी। 
 

2. VOLKSWAGEN

Volkswagen ने भी मार्किट में बहुत अच्छी पकड़ बनाई राखी है। Volkswagen की शुरुआत 1937 जर्मन ऑटोमेकर्स ने की थी और इस कंपनी की मैन ऑफिस भी जर्मनी में है।आज Volkswagen 5 क्षेत्रो में करता है,जैसे पैसेंजर Cars,कमर्शियल वेहीकल,फाइनेंसियल सर्विसीस,मोटरसाइकल और पावर इंजिनीरिंग। चाइना में Volkswagen का  सबसे बड़ा मार्किट है। वहा से उन्हें 40% Sells मिलते है। यह कंपनी कही सारे क्षेत्र में काम करती है। जैसे ,
                 *   PORSCHE                                               *  SKODA
                 *  AUDI                                                        *  VOLKSWAGEN
                 *  BENTLEY                                                *  MARQUES
                 *  LAMBORGHINI                                      *  BUGATTI
                 *  CEAT
 
यह सरे Brands की कीमत बहुत ही ज्यादा है। Volkswagen 153 देशो में अपनी Car बेचते है और इस कंपनी में आज 6,25,715 लोग काम करते है। Volkswagen साल में 1,03,07,340 Car को बेचता है। इस कंपनी का टोटल Revenue $282.5B है। 
 

3. TESLA INC.

 
दुनिआ की सबसे बड़ी क्लीन एनर्जी पे चलने वाली इलेक्ट्रिक व्हीकल बनाने वाली कंपनी है। इस कंपनी की स्थापना ELON MUSK ने की थी। इन्हे इस कंपनी की शुरुआत करने का विचार जनरल मोटर्स से आया था , जब जनरल मोटर्स ने अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार EV1 बनाई थी। Tesla ने अपनी पहली कार Tesla Roadster 2008 में लॉन्च की थी और 2008-2012  के दौरान Roadster के 2450 Unit बीके। 
 
केलिफ़ोर्निआ और US में Tesla की मैन ब्रांच है , जहा पे आज इस कंपनी Tesla मॉडल S,E,X और Y जैसे कही सरे महेंगे मोडल की गाडिआ बनता है। आज Tesla दुनिआ की Most Valuable Car कंपनी  बन गई है। इंटरनेशनल शेयर मार्केट में आज Tesla की एक शेयर की किंमत $1,000 है। इस कंपनी का टोटल Revenue $20-25B है। आज इस कंपनी में आज 50,000 से भी ज्यादा लोग काम करते है और जल्द ही Tesla बारात के बाज़ारो में अपना कदम आगे बढ़ाने वाला है। 
 

4 . BMW

 
 BMW (Bayerische Motoren Werke) एक जर्मन में स्थित Car कंपनी है। BMW की शुरुआत 1960 में हुई थी जो की 1945 तक एयरक्राफ्ट एंजिन बनाई करती थी। BMW कंपनी आज दुनिआ की सबसे बड़ी कंपनी में से एक है। ऑटोमोबाइल,मोटरसाइकल और फाइनांसियल सर्विस जैसे 3 क्षेत्र में ये कंपनी काम करती है। 1972 में BMW ने अपनी पहली इलेक्ट्रिक Car लॉन्च की थी और आज BMW हर साल कही सारी Car को बेचता है। 
 
ऑटोमोबाइल के अंडर BMW 3 ब्रांड को मैनुफेक्चर करता है जो है BMW,ROLLS ROYCE  और MINI , वही मोतलसाईकल के अंडर में BMW एक ही ब्रांड को मैनुफेक्चर करता है जो है BMW MOTORRAD। 2017 में BMW ने 2M कार को बेचा था। BMW के पूरी दुनिआ में 14 देशो में 31 मैनुफैक्टरिंग प्लान्ट है। इस कंपनी में आज 1,24,000 से ज्यादा लोग काम करते है। BMW 140 से ज्यादा देशो में अपनी Car बेचता है। अभी BMW 25,00,000 भी ज्यादा Car बेच चूका है। इस कंपनी का टोटल Revenue $23.5 BILLION DOLLARS है। 
 
 

5 . MERCEDES BENZ

 
Mercedes Benz एक जर्मन ऑटोमोबाइल कंपनी है। ये कंपनी दुनिआ की दुनिआ की नंबर 1 कम्पनीओ में से एक है , जो प्रीमियम लग्जरियस Car बनाती है। ये कंपनी ट्रक्स,बस और वेन भी प्रोड्युस करता है। Mercedes Benzके 20 देशो में अपने प्रोडक्शन यूनिट है। यह कंपनी कही सारे क्षेत्र में काम करती है , जैसे COMMAS ,FUSHO ,MITSOBISHI और हर साल ये कंपनी 3M Car बनाती है। 


Mercedes Benz अलग अलग क्षेत्र में काम करती है जैसे Mercedes Benz Car,Mercedes Benz Ven,Daimler Trucks,Daimler Vens or Daimler के कुल Sells 30,00,000 भी ज्यादा है। इस कंपनी में आज 2,84,000 से ज्यादा लोग काम करते है। Mercedes Benz हर साल $42650 MILLION EUROS का Revenue हाशिल करती है। 
 
 

6 . HONDA MOTORS


Honda कंपनी जापान में स्थित है। इस कंपनी की शुरुआत 1948 में हुई थी। Honda Motors आज दुनिआ की सबसे बड़ी मोटरसाइकल कंपनी है। Honda के Car के सबसे ज्यादा प्रोडक्शन US में होते है। 2017 में Hondaने अपने 5M Car को बेचा था। आज Honda दुनिआ की सबसे बड़ी ऑटोमोबाइल कंपनी है। Honda आज एयरक्राफ्ट भी बनाता है। 


Honda के पूरी दुनिआ में 33 देशो में 89 मैनुफैक्टरिंग प्लान्ट है और Honda अपना प्रोडक्ट 140 देशो में बेचता है।
इस कंपनी में आज 2,00,000 से ज्यादा लोग काम करते है। Honda हर साल $93000 MILLION का Revenue हाशिल करती है। 

7 . GENERAL MOTORS


General Motors एक अमेरिकन मल्टीनेशनल कॉर्पोरेशन है। इस कंपनी की सुरुआर 1908 में हुई थी। General Motors चार ऑटोमोबाइल क्षेत्र में काम करता है जैसे CHEVROLED,BUICK,GMC और CADILLAC। General Motors में 2,50,000 लोग काम करते है। यह कंपनी 140 देशो में अपना व्यापार चलाती है। 


General Motors विभिन्न क्षेत्र में काम करती है जैसे GM नॉर्थ अमेरिका,GM इंटरनेशनल ऑपरेशन,Cruise और General फिनांसियल सर्विस। General Motors के कुल Sells 99,65,000 भी ज्यादा है। आज General Motors का टोटल Revenue $13,723 MILLION DOLLARS  है । 

ये थी दुनिआ की सबसे बड़ी 7 ऐसी कंपनी जो हर साल कही सरे रुपये कमाती है और ये कम्पनिआ आज पूरी दुनिआ में प्रसिद्ध है।
 
 

कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें

Adbox