Breaking

शुक्रवार, 11 सितंबर 2020

दुनिआ के 10 सबसे छोटे देश (Top 10 Smallest countries in the world)(2020)

दुनिआ के 10 सबसे छोटे देश (Top 10 Smallest countries in the world)(2020)

 
आप ने कभी सोचा है की दुनिआ में सबसे छोटे  देश  कितने छोटे होंगे। आप अंदाजा भी नहीं लगा सकते,क्योकी यह देस की जनसंख्या आपके महौलेसे भी काम है। दुनिआ के टॉप १० देश ऐसे भी है जिनका क्षेत्र कोई एक छोटे से गांव या शहर से भी छोटा है। आज हम जानेंगे की इन १० देशो की आबादी और क्षेत्र कितना है। 
 
1 . सीलैंड ( Sealand ):
 

 
सीलैंड दुनिआ का सबसे छोटा देश माना जाता है और इस देश का एक झंडा भी है ,जिसका रंग लाल,सफ़ेद और काला है। इस देस का  क्षेत्र  0.025 squrefeet है। सीलैंड इंग्लैंड देश के पास स्थीत है इंग्लैंड के समुद्री तट से करीब १० km दूर है। दूसरे विश्वयुद्ध के दौरान ब्रिटेन ने इसको बनाया था। इस देश को इंटरनेशनल मान्यता नहीं मिली है,लेकिन सीलैंड के पास अपनी पासपोर्ट मुद्रा है। इशलिये सीलैंड को एक देश माना जाता है। इस देश की जनसँख्या मात्र 30 है। 
 
2 .वेटिकन सिटी ( Vatican City ):
 
 
वैटिकन सिटी भी दुनिआ के छोटे देशो में शामिल है। इस देस का क्षेत्र  0.44 squrefeet है।यहाँ की जनसँख्या लगभग लगभग 1000 है।इस देश की सिमा 2 km तक ही है।आप पैदल घूम सकते हो इस देश को।यहाँ पर शानदार इमारते भी है,जो लोगो को खुश कर देती है। इस देश में एक बहुत ही बड़ा म्यूज़ियम पाया जाता है जिशकी लंबाई 14.3 KM है और अगर आप इस म्यूज़ियम में 1 चित्र को देखने में 1 मिनिट का समय लगाते हो तो पूरा म्यूज़ियम देखने में 14 साल का समय लग जायेगा। यह देश को बहुत ही पवित्र माना जाता है लेकिन इस देश में कोई जेल नहीं होने के कारण क्रिमिनल केस की संख्या इस देश की आबादी से भी ज्यादा है। वैटिकन सिटी का अपना कोई मिलेट्री नहीं है ,इशलिये यह देश इटली के ऊपर काफी निर्भर है।
 
3 . मोनाको ( Monaco ):
 

यह देश यूरोपियन द्वीप में फ्रांस और इटली के बिच में स्थित है। इस देस का  क्षेत्र  2.02 squrefeet है।यह देश दुनिया के किसी देश से ज्यादा प्रति व्यक्ती करोडपति है ,क्योकि यह देश पर्यटकों के लिए अच्छा माना जाता है और इस देश का कसीनो दुनिआ में अति लोकप्रिय माना जाता है,इशके कारन हररोज यहाँ पर्यटकों के द्वारा करोडो रुपये कसीनो पे लगाए जाते है। पर्यटन के लिए यह जगह बहुत ही सुंदर  है। इस देश की जनसँख्या लगभग 36,500 है। 

4. नौरू ( Nauru ):
 

नॉरू देश की स्थापना 1668 में हुई थी। यहाँ के लोग छत पर टेंक लगाकर बारिश के पानी का संग्रह करते है। िश देश का साक्शरता दर 95.3% है और देश में सबसे ज्यादा इशाई धर्म के लोग रहते है। इस देस का क्षेत्र  21 squrefeet है।इस देश की जनसँख्या लगभग  10,000  है। इस देश की बेरोजगारी का दर 90% है और बाकि के 10% लोग सरकारी नौकरी कर रहे है। यह देश सबसे ज्यादा मोटे लोगो के देश से जाना जाता है। 
 
5. तुवालु ( Tuvalu ):
 

 इस देस का क्षेत्र  26 squrefeet है। तुवालु औस्ट्रेलिया में स्थित पोलिनोएसीआई  द्वीप देश है। ये देश की मुख्य आमदनी का स्त्रोत मछली और नारियल है। पर्यटकों के लये यह देश सबसे अच्छा माना जाता है। इस  देश को 1978 में ब्रिटेन से आज़ादी मिली थी। यह देश 3 टापु से बना है। इस देश की जनसँख्या लगभग 10,500 है। 

6. सैन मैरिनो ( San Marino ):
 
 
यह देश यूरोप का सबसे छोटा देश है और यह देश काफी धनी देश माना जाता है ,क्योकि इस देश में गाड़िओ की संख्या देश की कुल जनसँख्या से 30% ज्यादा है। इस देश का ज्यादातर पैसा बैंकिंग,सेरामिक और इलेक्ट्रॉनिक्स से आता है। देश के ज्यादातर लोग इटली भाषा में बात करते है। इस देस का क्षेत्र 61 squrefeet है। यह देश सबसे प्राचीन देशो में से एक है। इस देश की स्थापना AD300 में हुई थी। इस देश की जनसँख्या लगभग 32,500 है। 
 
7. लिक्टनस्टीन ( Liechtenstein ):
 
 
 इस देस का क्षेत्र 160 squrefeet है। यूरोप का यह देश स्वज़रलैंड और औस्ट्रेलिया के बिच स्थित है।देश छोटा है पर पैसे के मामले में यह देश बहुत आगे है और इस देश की बेकार के मात्रा सिर्फ 1.5% है। इस देश में टेक्स की मात्रा कम होने की वजह से इस देश में रेजिस्टेड कंपनी की संख्या देश की कुल आबादी से भी ज्यादा है और यह कारन है की दूसरे देशो की कही सारी कंपनीया इस देश में व्यापार करना चाहती है। इस देश की जनसँख्या लगभग 37,500 है। देश का सबसे बड़ा शहर सच्चान है। GDP के मामले में यह देश नंबर 1 पर है।

8. सेंट किट्स एवम नेविस (Saint Kitts & Nevis ):
 

यह एक केरेबियन देश माना जाता है और ये देश का मुख्य व्यवसाय खेती माना जाता है। ब्रिटेन ने 1961 में इस देश को अलग राज्य घोसित किया था बाद यह एक देश हो गया। इस देश का क्षेत्र 261 squrefeet है। यह अमेरिका महाद्वीप का सबसे छोटा देश मन जाता है। इस देश की जनसँख्या लगभग 56,000  है। इस देश की income का मैन स्रोत खेती और पर्यटन है। 
 
9. मालदीव ( Maldives ):
 

मालदीव एशिया का सबसे छोटा देश माना जाता है,क्योकि इस देश का 55% हिस्सा सिर्फ पानी है। मालदीव देश की सबसे ज्यादा आमदनी पर्यटकों के द्वारा होती है। दोस्तों मालदीव का समुद्री नजारा बहुत ही कमाल का माना जाता है ,इसीलिए इन्हे ब्लू वोटर्स के नाम से जाना जाता है। इस देस का क्षेत्र 261 squrefeet है। यह देश हिंदमहासागर में स्थित है। यह देश जनसँख्या और क्षेत्र के मामले में एशिया का सबसे छोटा देश है। इस देश की जनसँख्या लगभग 3,93,000 है। पर्यटन के लिए यह जगह सबसे अच्छी मानी  जाती है। 
 
10. माल्टा ( Malta ):
 
 
माल्टा यूरोप में इटली के पास बसा हुआ छोटा सा देश है और यह देश बहुत ही आमिर है। यह देश काफी पुराना  माना जाता है और िश देश की ईमारत कोई पिरामिड से कम नहीं है। इस देस का क्षेत्र 316 squrefeet है। यूरोपियन महाद्वीप का सबसे छोटा देश है। इस देश की जनसँख्या लगभग 4,50,000 है। जनसँख्या के मामले में यह देश बहुत घना  है।

 
 

कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें

Adbox